तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन के एक क़दम से यूरोप में खलबली

तुर्की और सीरिया के बीच संघर्ष तेज़ होने के बाद अब यूरोप में एक नया संकट उभरता नज़र आ रहा है.

तुर्की ने अपने यहां रह रहे सीरियाई शरणार्थियों के लिए यूरोप में दाख़िल होने के 'द्वार खोल दिए हैं.' इस कारण तुर्की के पड़ोसी देश और यूरोपीय संघ के 'प्रवेश द्वार' ग्रीस को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

ग्रीक सरकार ने कहा है कि उसने अपने यहां शरण देने के लिए आवेदन देना बंद कर दिया है और ग़ैर-क़ानूनी ढंग से प्रवेश करने वालों से सख़्ती से निपटा जाएगा.

पिछले 24 घंटों में ग्रीस ने 10 हज़ार के लगभग प्रवासियों अपने यहां आने से रोका है. इस दौरान प्रवासियों ने ग्रीक बॉर्डर गार्ड पर पथराव किया. बॉर्डर गार्ड को आंसू गैस इस्तेमाल करने पड़ी.

अब यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष ग्रीस की तुर्की के साथ लगती सीमा का मुआयना करने वाले हैं.

तुर्की में इस समय 37 लाख के क़रीब शरणार्थी हैं. अब वो इन्हें यूरोप की ओर जाने दे रहा है. तुर्की ने यह फ़ैसला इदलिब प्रांत में सीरियाई हवाई हमले में अपने 33 सैनिकों की मौत के बाद लिया था.

सीरिया के साथ तुर्की की लंबी सीमा लगती है. गृहयुद्ध से जूझ रहे सीरिया से विस्थापित लोगों ने बड़ी संख्या में तुर्की में शरण ली है. इस समय तुर्की में 37 लाख सीरियाई शरणार्थी हैं. इसके अलावा अफ़ग़ानिस्तान और अन्य जगहों से आए प्रवासी भी बड़ी संख्या में हैं.

यूरोपीय संघ के साथ 2016 में हुए समझौते के तहत तुर्की ने इन्हें यूरोप में दाख़िल होने से रोका हुआ था. मगर अर्दोआन का आरोप है कि यूरोपीय संघ ने इस समझौते की शर्तों का पालन नहीं किया है. समय-समय पर अर्दोआन इन इस मामले पर यूरोपीय संघ पर दबाव बनाते रहे हैं.

अब, इदलिब में अपने सैनिकों की मौत के बाद राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने कहा था कि तुर्की के 'दरवाज़े खोलने' के बाद सीमा से 18,000 प्रवासी यूरोप में गए हैं. उनका कहना था कि आने वाले दिनों में यह संख्या 25,000 से 30,000 हो सकती है.

तुर्की के इस फ़ैसले के कारण उसके पड़ोसी देश और यूरोपीय संघ की बाहरी सीमा वाले देश ग्रीस को मुश्किलें आना शुरू हो गई हैं. ग्रीक प्रधानमंत्री ने कहा है कि सीमा पर सुरक्षा को बेहद कड़ी कर दी गई है. उन्होंने यह भी कहा कि ग्रीस ने अगले महीने के लिए शरण के आवेदन लेना बंद कर दिया है.

प्रधानमंत्री ने एलान किया कि ग्रीस ने यूरोपीय संघ समझौते के एक आपातकालीन प्रावधान को लागू किया है. उन्होंने कहा, "ग्रीस की सीमाएं यूरोप की बाहरी सीमाएं हैं. हम उनकी रक्षा करेंगे. एक बार फिर कहता हूं, ग्रीस में ग़ैर-क़ानूनी ढंग से प्रवेश की कोशिश न करें, आपको लौटा दिया जाएगा."

ग्रीक सरकार ने 24 घंटों में 10 हज़ार प्रवासियों को अपने यहां आने से रोकने का दावा किया है. उसका कहना है कि कम से कम 500 लोगों ने नावों के ज़रिए उसके अलग-अलग द्वीपों पर पहुंचने की कोशिश भी की थी.

ग्रीस ने आरोप लगाया है कि तुर्की इन प्रवासियों को यूरोप में घुसने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. यहां के उप-रक्षामंत्री एल्किवियादिस ने कहा, "न सिर्फ़ वे उन्हें रोक नहीं रहे बल्कि उनकी मदद भी कर रहे हैं."

ग्रीस के प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा है कि वह मंगलवार को यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ तुर्की के साथ लगती सीमा का मुआयना करेंगे.

यूरोपीय संघ ने कहा है कि वह अपने नियमों के अनुसार, ग्रीस और बुल्गारिया की मदद कर रहा है. बुल्गारिया की सीमा भी तुर्की के साथ लगती है.

उधर, तुर्की ने उत्तरी सीरिया में अपना सैन्य अभियान तेज़ करते हुए रविवार को सीरिया के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया.

दोनों विमानों के पायलट पैराशूट के ज़रिए इदलिब प्रांत में सुरक्षित उतरने में सफल रहे. इस इलाक़े में तुर्की के सैनिकों और विद्रोहियों का सीरिया सरकार के बलों के साथ संघर्ष चल रहा है.

तुर्की ने ये दावा भी किया है कि उसने सीरिया के एयर डिफ़ेंस सिस्टमों और दर्जनों टैंकों को भी निशाना बनाया है.

इदलिब प्रांत में पिछले हफ़्ते एक हवाई हमले में तुर्की के 33 सैनिकों की मौत हो गई थी. इस कारण तुर्की और सीरिया के मुख्य सैन्य सहयोगी रूस से तनाव बढ़ने की आशंका पैदा हो गई थी.

मगर रविवार को तुर्की के विदेश मंत्री हुलुसू अकार ने कहा कि उनका देश रूस के साथ किसी तरह का संघर्ष नहीं चाहता. टीवी पर प्रसारित बयान में उन्होंने कहा, "हम रूस से उम्मीद करते हैं कि वो सीरिया की ओर से हो रहे हमलों को रोकेगा. हमारा रूस के साथ उलझने का कोई इरादा नहीं है."

Comments

Popular posts from this blog

'बच्चा नहीं होने' पर महिला को ज़िंदा जलाने की कोशिशः आज की पांच बड़ी ख़बरें

उपेंद्र कुशवाहा के आने से बिहार में कितना ताक़तवर होगा महागठबंधन?: नज़रिया

肺炎疫情:全球各国新冠疫苗研发进展到了什么程度